Salary negotiation के वक़्त आप किन किन चीज़ों पर ध्यान देते है ?

यह सच है के आज सभी अपनी आय (Income) में वृद्धि चाहते हैं और यही वजह रहती है job में satisfaction ना होने की। हम जितना कमा रहे होते हैं,जितनी सैलरी (salary) पा रहे होते है ? उस से ज़्यादा ही चाहते हैं और यह ग़लत नहीं है, आगे बढ़ना अच्छी बात है और अपनी काबीलियत को सबके सामने रखना कोई गलत बात नहीं।

पर क्या आप जानते हैं job में salary के साथ साथ और क्या सुविधाए आप पा सकते हैं और अपनी काबिलियत के हिसाब से आपको कितने salary की demand करनी चाहिए ।
Salary कुछ चुनिन्दा बातों पर टिकी होती है। इन्हीं के बारे में आज हम बात करने वाले हैं :-
Work experience :- आपको काम करते हुए कितना समय हो गया है यह एक बड़ा घटक है आपकी salary negotiation के लिए। आपको अपने काम का जितना ज़्यादा तजुर्बा होगा उतना ही salary में आप hike पा सकते हैं।
Work profile :- Experience के साथ साथ आपका job profile भी बहुत मायने रखता है। आप यदि एक ही department में ऊँचे ओहदे पर जा रहे हैं तो salary बढ़ना ज़ाहिर सी बात है लेकिन अगर आप अपना department बदलना चाहते हैं तो आपको मिलने वाली salary में ही संतुष्टि करनी होगी। work profile salary बढ़ोतरी में बहुत महत्व रखती है।शुरुवाती समय में हम कोई भी काम करने को तैयार हो जाते हैं उस समय हम केवल पैसा कमाना चाहते हैं लेकिन जैसे जैसे काम की समझ आती है हम अपना profile बदलने के बारे में सोचने लगते हैं। यह गलत नहीं है, काम वही अच्छा है जो आपको पसंद हो लेकिन ऐसे में अपने मन मुताबिक salary और दूसरी सुविधएं पाने की चाह ना रखना ही सही है। इस समय में आपको जो भी salary मिलती है वह केवल इस लिए fresher से ज़्यादा होती है क्योंकि आपको office में काम करने की समझ है।
Education & learning:- शिक्षा केवल किताबों में ही होती है और आप काम करते हुई शिक्षा नहीं पा सकते ऐसा कतई नहीं है। बल्कि काम के साथ साथ पढ़ाई करना आपके लिए ज़्यादा फ़ायदे का सौदा हो सकता है। अपनी qualification बढ़ने के साथ ही office में कुछ नया ज़रूर सिखें । आज हर काम में और हर office में computer और software’s का बेहद इस्तेमाल होता है और यही वजह है के आपको यह सब सिखते रहना चाहिए । आज के आधुनिक समय में आप जितने up-to-date रहेंगे उतना ही आप अधिक salary पाने के क़ाबिल बन पाएगे।
Previous work :- आपने अपनी पुरानी company में क्या सीखा, किस ओहदे पर काम किया , और क्या आप एक leader बन पाए- यह सब भी आपकी salary और दूसरी सुविधाओं को प्रभावित करती हैं। एक team में बहुत से member हो सकते हैं पर team का leader एक ही होता है और आप किस पायदान पर काम कर रहे थे यह बेहद ज़रूरी हो जाता है। एक leader पूरी team को ले कर आगे बढ़ता है और यह काबिलियत आज हर employee में होनी ज़रूरी सी हो गई है। आप leader होने के साथ साथ कितने अच्छे communicator हैं यह भी ज़रूरी है। अगर आप अपनी बात दुसरो तक पंहुचा नहीं पते तो अच्छी salary अभी दूर कही जा सकती है।
Understandability :- दूसरे को अपनी बात समझाना और दूसरे की बात को समझ पाना भी बेहद ज़रूरी होता है, अगर आप किसी की कही हुए बात को सही से interpret नहीं कर सकते तो आपको आगे बढ़ने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। और इसी वजह से आपकी salary और दूसरी सुविधाओं पर भी असर पड़ना लाज़मी है।
इन सभी बातों के साथ आपकी salary का सम्बन्ध है और इसी लिए आपको इन सब पर काम करना बेहद ज़रूरी है लेकिन अच्छी salary ही सब कुछ नहीं है।

companies अपने employees को कुछ special benefits भी देती है इनका लाभ उठाने के लिए इनके बारे में जानकारी होना भी ज़रूरी है :-
Transportation:- office से घर और घर से office आने जाने के लिए companies सुविधा देती है इसके बदले में आपकी salary से कुछ deduction किया जाता है जो प्राय नाम मात्र कहा जा सकता है। salary negotiation के दौरान आप इस सुविधा की मांग कर सकते हैं।
Medical clam:- सेहत है तो सब है, यह सच है और आज के समय में सभी companies medical clam की सुविधा उपलब्ध करवाती है। यह सुविधा आपको और आपके legal और blood relatives को भी मिलती है। इसकी जानकारी भी प्राप्त कर लें।
इसके अलावा leaves; entertainment allowance ; traveling allowance जैसे सुविधाएं भी organizations उपलब्ध करवाती हैं, इन सब के बारे में पूछ ताछ कर लेना सही है।
एक company अपने काबिल कार्यकर्ताओं की सुविधा के लिए बहुत से काम करती है ऐसे में salary में थोडा कम ज़्यादा इतना मायने नहीं रखता। अगली बार salary negotiation से पहले company और job requirement के हिसाब से salary demand और other benefits को calculate कर लें।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message