आपका पी एफ(EPF) अकाउंट बना देगा आपको मालामाल , बस करने होंगे ये काम

नौकरीपेशा पेशा लोगों  के लिए सबसे सहज बचत होती हैं उनके पीएफ (EPF) के रूप में. अगर ये पीएफ की बचत आपको करोडपति बना दें तो इससे अच्छा और क्या होगा. लेकिन इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा.

अगर आप संगठित क्ष्रेत्र में काम कर रहे हैं व आपकी कम्पनी आपको पीएफ की सुविधा दे रही हैं तो आप इस राशी से आसानी से अमीर बन सकते हैं. फिलहाल पीएफ पर 8.65 प्रतिशत का ब्याज मिल रहा हैं जो बैंकों की तुलना में अधिक हैं.

ऐसे बनता हैं आपका पीएफ अमाउंट

ईपीएफ के तहत आपकी बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत भाग आपकी और से पीएफ के रूप में काटा जाता हैं और इतना ही हिस्सा यानि आपकी बेसिक सैलरी का 12 प्रतिशत अमाउंट आपके एम्प्लायर को आपके पीएफ अकाउंट में जमा कराना होता हैं. ओए इस अमाउंट पर आपको 8.65 का ब्याज भी मिलेगा.

ब्याज है सबसे आकर्षक

ऐसे समय में पीएफ पर सबसे आकर्षक ब्याज मिल रहा हैं. वर्तमान में 8.65 प्रतिशत किसी भी बचत से नहीं मिल रही हैं. म्यूच्यूअल फण्ड आदि में पैसे निवेश करने में जोखिम भी हैं लेकिन पीएफ में आपका निवेश सुरक्षित हैं. साथ ही पीएफ आपके पीएफ फण्ड पर किसी भी प्रकार का कोई तक भी नहीं लगता.

अमीर बनने के लिए ऐसे यूज़ करें पीएफ अमाउंट को

अगर आप अपने पीएफ अमाउंट से अमीर बनना चाहते है तो अपने पीएफ अमाउंट को अपने रिटायरमेंट से पहले न निकालें. बीच में पैसे निकलने से आप कुछ सुविधाओं से वंचित रह जायेंगे जिसका सीधा असर आपकी जमा राशि पर पड़ेगा. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि नौकरी बदलने पर अपना पीएफ अकाउंट ट्रान्सफर कराएँ न कि नया अकाउंट खुलवाएं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message