अगर अचानक से आपको जॉब ऑफर मिले तो खुद से जरूर पूछे ये सात सवाल

जॉब का नया ऑफर मिलना सभी को पसंद होता है , और अगर आपने कही अप्लाई भी नहीं किया और अचानक आपको आपके गुडविल की वजह से जॉब ऑफर मिले तो कहना ही क्या। यह स्पष्ट तौर पर आपकी मार्किट में डिमांड से सम्बंधित है , यह दर्शाता है की आपको जॉब की कमी नहीं है , पर एक कहावत है मुसीबतें अक्सर खूबसूरत होती है , तो आपको उस अचानक से मिले जॉब ऑफर को स्वीकार करने से पहले खुद से ये साथ सवाल जरूर पूछने चाहिए।

1 . क्या आपकी मौजूदा कम्पनी में आपकी ग्रोथ की सम्भावनाएं है ?

आपको ये जरूर चेक करना चाहिए की आपकी मौजूदा कंपनी जहाँ आप काम कर रहे है , वहां आपको प्रमोशन या कोई विशेष  जिम्मेदारी तो नहीं मिल रही है। या मिलने की सम्भावना है।

2. क्या आप इस जॉब ऑफर के सहारे अपनी मौजूदा कंपनी में ग्रोथ प्राप्त कर सकते है ?

अगर आप अपनी मौजूदा जॉब से खुश है और आपको नए ऑफर में सिर्फ सैलरी ही आकर्षित कर रही है तो , अपने मैनेजर से कूटनीतिक ढंग से बात कीजिये की मुझे एक जॉब ऑफर मिला है और सैलरी पैकेज भी मस्त है तो क्या मुझे उस कंपनी को ज्वाइन करना चाहिए , वैसे मै अपनी जॉब से संतुष्ट हूँ पर फिर भी को चाहिए।

3. नए जॉब में जॉब प्रोफाइल क्या रहेगा :

आपको नए ऑफर में यह स्पष्ट करना चाहिए की आप वहां ज्वाइन करने बाद क्या काम करेंगे ,अगर वहां का जॉब प्रोफाइल आपकी मोजुदा कंपनी जैसा ही है तो फिर जॉब छोड़ने का कोई मतलब नहीं बनता , आपको वहां पर कितनी ग्रोथ मिल सकती है।

4 . कंपनी की हिस्ट्री चेक करें :

किसी भी कंपनी को ज्वाइन करने हिस्ट्री जरूर जाने , की वह कंपनी कितनी पुरानी है , कही वह स्टार्ट अप तो नहीं , क्या उस कंपनी में अफोर्ड करने की क्षमता है। क्योकि बहुत से स्टार्टअप जल्दी बंद हो जाते है।

5 . आपका सैलरी पैकेज क्या है और उसमे क्या क्या शामिल है ?

बहुत सी कंपनी अपने एम्प्लोयी को अलग अलग सुविधाएं देती है , जो सैलरी पैकेज का ही हिस्सा होता है , आपको देखना चाहिए की वो लोग किस प्रकार का ऑफर आपको दे रहे है , कहीं उसमे कुछ छिपाया तो नहीं गया है।

6 .कहीं कंपनी में लोग जल्दी जल्दी जॉब तो नहीं छोड़ रहें

आप जिस पोजीशन के लिए जा रहे है उस पोजीशन पर जो पिछले व्यक्ति काम करता था उसने कंपनी में कितना वक़्त काम किया ,कहीं वह बहुत कम समय में जॉब तो नहीं छोड़ गया? , उसके जॉब छोड़ने का क्या कारण था ?
क्या उस कंपनी में लोग जल्दी जल्दी जॉब तो नहीं बदलते ?

7 . अपने दिल की आवाज को सुनिए :

क्या सच में आप जॉब बदलना चाह रहे है ? ,या ये जॉब आपकी झोली में अचानक आ गया , और आप कुछ तथ्यों को नकार तो नहीं रहे , सिर्फ पैसे की ग्रोथ के लिए ऐसा फैसला तो नहीं ले रहे।


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message