पैसे बैंक में जमा करने से पहले जानिए कितना Tax टैक्स लगेगा आपके पैसों पर और कैसे बचें इससे

भारत सरकार द्वारा 1000 व 500 के नोटों लगाई गयी पाबंदी के बाद लोग अपने घरों में रखा पैसा बैंकों में जमा करने पहुँच रहे है.  बहुत से लोगों में ये घबराहट भी है कि उनके अकाउंट अब आयकर विभाग की नजरों में आ जायेंगे. ऐसे लोग जिनके पास 2.5 लाख से अधिक की नकदी है वो भी बैंकों में अपने पैसे जमा करने से डर रहे है.

इसलिए हमने एक Tax कैलकुलेशन के प्रारूप तैयार किया है. इससे आपको ये समझने में आसानी होगी कि बैंक कितना Tax आपके अमाउंट से काट सकते है.

बैंक में 2 से 2.5 लाख जमा करने पर Tax देना होगा:  शून्य, ( क्योंकि Rs.2.5 लाख तक की राशि तक जमा करने के लिए आपको कोई Tax नही देना होगा) |

Rs.5 लाख तक बैंक में जमा करने पर टोटल Tax देना होगा :

  1. Rs. 2.5 लाख पर 10% का Tax लगेगा =Rs. 25,000
  2. कुल कर= Rs.25,000
  3. Tax पर 200% की पेनाल्टी = Rs.50,000

कुल सरकार को मिलने वाला कर  (b+c)   = Rs.75,000

06banks

Image Credit : Rediff.com

 

इसी कैलकुलेशन के आधार पर आप अपनी रकम पर लगने वाला Tax कैलकुलेट कर सकते है. मार्किट में तरह –तरह के जुगाड़ लगाने से तो बेहतर है कि आप अपने पैसे को बैंकों में ही जमा कर दें.

अब आपको बता दें कि आप किस तरह से अपने पैसे पर लगने वाले Tax को कम कर सकते है.

  • अगर आप 50,000 से अधिक की रकम बैंक में जमा करा रहे है तो बैंक में अपना पैन नंबर भी दें साथ ही आप मार्च 2016 तक और मार्च 2017 का रिटर्न जरूर भरें. मार्च 2016 का रिटर्न अब भी भरा जा सकता है.
  • अभी तक चले आ रहे नियमों के अनुसार आपको अपने सेविंग अकाउंट में 10 लाख रुपए से अधिक जमा करने से बचना चाहये क्यूंकि ऐसा होते ही आप आयकर विभाग की नज़रों में आ सकते हैं. अब ये रकम 10 लाख से कम करके 2.5 लाख कर दी गयी है.
  • आपके लिए अपनी इनकम के हिसाब से ही अपने अकाउंट में पैसे जमा या एक्‍सचेंज कराना ठीक रहेगा. अगर आप अपनी आय ही हिसाब से अधिक की राशी अपने अकाउंट में जमा करा रहे है तो आयकर विभाग आपको लेकर सचेत हो सकता है. इसीलिए अपने किसी भी मित्र या रिश्तेदार के काले धन को अपने बैंक अकाउंट में जमा करवाने का न सोचें.
  • नियमों के अनुसार आपको 1000 व 500 के नोट चेंज करते समय अपनी id proof की कॉपी बैंक में दिखानी है. आपके id प्रूफ का कोई दुरूपयोग न कर सके इसके लिए आप उस फोटोकॉपी पर क्रास करके इस बात का उल्‍लेख करें कि इस आईडी का इस्‍तेमाल एक निश्चित रकम (जितना अमाउंट आपको बदलवाना है ) की नोट को इस तिथि को बदलने के लिए किया गया है.

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message