अगर आप भी करते है ये काम तो आपकी जॉब(Job) खतरे में है

आप भले ही office में बेहद अच्छे से काम करते हों।  बहुत अच्छे results दे रहे हों फिर भी आपको आपकी job से निकाला जा सकता है वो भी आपके facebook के status या किसी comment या फिर office में आपके व्यवहार के चलते।  अगर आप इन दी गई किसी भी गलत आदत के शिकार हैं तो आप अपनी job को खतरे में डाल रहे हैं।

 

Social Media पर अपमानजनक post डालना :-

हम सभी जानते हैं social media की power को और इसी लिए इसका इस्तेमाल रचनात्मक तरीके से करने की सलाह दी जाती है, ऐसे किसी भी site पर कोई भी comment डालने से पहले सोच लें ये आपको बेहद मेहंगा पड़ सकता है।  हमे अपने किसी भी comment में किसी के लिंग के प्रति कुछ नहीं कहना चाहिए और  किसी के धर्म , जात या रंग भेद को शामिल नहीं करना चाहिए। “ऐसा ही कुछ हाल ही में हुआ जब facbook पर एक लड़की ने अपनी photo लगाई और उस पर एक महानुभव ने लड़की के लिंग को लेकर एक comment किया , बाद में इन महानुभव की इस करामात के लिए इनके खिलाफ FIR दर्ज की गई। ” याद रखें कुछ बातें देश के कानून को दायरें में रख कर करना ही सही रहता है वर्ना आप अपनी इज़्ज़त और job दोनों गवा सकते हैं।

 

Resume में झूठ लिखना :-

अपनी काबिलियत पर शक करते हुए गलत information लिखना भी आपकी job के लिए सही नहीं है। आप जो काम करते हैं जिस पोस्ट पर हैं वही आपकी best post होनी चाहिए इसे resume में तोड़ मरोड़ कर पेश करना आपकी job के लिए खतरनाक साबित हो सकता है साथ ही अपनी salary और दूसरी बातों लेकर भी झूठ आप पर भारी पड़ सकता है।

 

सहकर्मियों के साथ छेड़ छाड करना :-

यदि आप अपने सह कर्मियों के लिंग अंतर का मज़ाक बनाते हो या उनके साथ किसी प्रकार का अनैतिक व्यवहार करते हो तो यह भी आपकी job के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

गपशप करना :-

अगर आप अपने working hours में गपशप करते हैं और अपने काम को नज़रअंदाज़ करते हैं तो आपके लिए चेतावनी है।  ऐसे करना आपके आधिकारिक जीवन (official life )को खत्म कर देगा।

 

काम के समय में नशा करना :-

काम हमारे लिए पूजा सम्मान है और अगर आप पूजा यानि काम करते हुए नशेे की हालत में हैं तो यह सही नहीं कहा जा सकता।  हम कुछ काम ऐसे करते  हैं जिनका असर हमसे ज़्यादा दूसरों पर होता है और अगर हम यही काम सही से नहीं करते तो ये हमारे लिए खतरे की घंटी मानी जा सकती है. ध्यान रखें होश में काम करने से होश गवने की संभावना खत्म हो जाती है।

 

Office में “उस तरह की” चीज़ें लेकर जाना  :-

कुछ बातें, कुछ चीज़ें हमें केवल खुद तक ही रखनी चाहिए और इसी वजह से ये हमे साथ लेकर नहीं घूमना चाहिए और अगर आप ऐसे अनैतिक चीज़ें office लाते हैं और आपके सहकर्मियों को इनकी वजह से परेशानी होती है तो ये चीज़ें आपको बेहद महंगी पड़ सकती हैं।

 

गलत रवैया रखना :-

लोग सबके साथ मिल कर काम करना पसंद करते हैं और यहीं कारण है के अगर कोई हम पर चिल्लाता है या अपशब्द कहता है तो हम उसके साथ रहना पसंद नहीं करते।  अगर आप भी इसी तरह दूसरों पर चीखते चिल्लाते और अपशब्द कहते हैं तो किसी पल में ये आपके सहकर्मी आपकी शिकायत HR या MD को लगा सकते हैं जो आपकी jon के लिए अच्छा नहीं है और अगर ऐसे कोई complaint दो से ज़्यादा बार हो जाए तो आपकी job से आपको निकाला भी जा सकता है।

 

Office में किसी सम्बन्ध में रहना :-

कार्य क्षेत्र में अपने सहकर्मी की और आकर्षण और आपका किसी के साथ सम्बन्ध होना सामान्य बात है। पर यही सम्बन्ध कभी कभी काम पर ख़राब असर डालते हैं और यही कारण है के ज़्यादातर offices में ऐसे किसी भी रिश्ते को मान्यता नहीं मिलती और हो सकता है दोनों में से किसी एक को जॉब छोड़ कर जाना पड़े।

 

चोरी करना :-

आपको office की किसी चीज़ को उठा कर लेजाने की बात नहीं हो रही है।  बात है office की details या ज़रूरी information को अपनी mail द्वारा office से बहार निकलना।  हर office के कुछ ज़रूरी documents होते हैं और इनको सही रखना बेहद ज़रूरी होता है इसी लिए अगर आप इन में से कुछ लैजाने की कोशिश करते हो तो आपको भी जाना पड़ सकता है।

 

अत्यधिक छुटियाँ और कामचोरी :-

हम छुट्टी पर जाते हैं तो काफी दिनों तक हमारा ध्यान केवल छुट्टी पर किए मज़े और मस्ती पर रहता है और यही बातें हमें कामचोर बना देती हैं।  ऐसी कामचोरी या अधिक छुट्टियां आपकी भी छुट्टी कर सकता है।

 

Office में अपने काम के साथ साथ अपने व्यवहार को भी सही रखना बेहद ज़रूरी है।  तभी आप आगे बढ़ सकते हो।

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message