सरकारी जॉब (Government Job) पाना चाहते है तो अपनानी होंगी ये 8 जरूरी बातें

आज भी युवा वर्ग सरकारी नौकरी  (Government Job)   की और अधिक आकर्षित होता हैं. इसका साधारण सा कारण हैं कि सरकारी नौकरी में जॉब सिक्यूरिटी होती हैं जो कि प्राइवेट जॉब में नहीं होती.  साथ ही पेंशन की सुविधा ऐसी हैं जिसके कारण बुढ़ापे में भी व्यक्ति किसी के आश्रित नहीं रहता.

लेकिन सरकारी जॉब पाना अब इतना आसन भी नहीं रह गया हैं. आज उम ऐसे कुछ तरीको के विषय में आपको बतायेंगे जिनसे आप आसानी से गवर्नमेंट जॉब  (Government Job)  पा सकते हैं.

1.सही टारगेट बनाये :     

सभी सरकारी विभाग बहुत प्रकार की नौकरिया निकलते रहते हैं. अगर आपको सरकारी नौकरी (Government Job) में सफलता प्राप्त करनी हैं तो पहले सोच लें कि आप किस सरकारी विभाग में नौकरी करनी हैं. जैसे बैंक या प्रशासनिक सेवाएँ दोनों के परीक्षा पत्र व पाठ्यक्रम में बहुत अंतर होता हैं. साथ ही अगर आप सरकारी विभाग की विभिन्न नौकरियों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे तो आपके लिए संभावनाओं के द्वार खुलते चले जायेंगे. केन्द्रीय व राज्य स्तर पर अलग अलग विभागों में नौकरिया निकलती हैं.

2.अपनी सोच सकारात्मक रखें :

आज कल प्रतिस्पर्धा का युग हैं. ऐसे में सरकारी नौकरी (Government Job)  मिलना आसन नहीं हैं. अधिकतर सरकारी नौकरियों की संख्या कम होती हैं और उसके उम्मीदवार अधिक होते हैं हैं ऐसे में एक नौकरी को पाने के लिए अभ्यर्थी को कड़ा मुकाबला करना होता हैं. ऐसा भी हो सकता हैं कि आपको सफलता देर से मिलें ऐसे में अपनी सकारातमक सोच को बनाये रखें. असफलता को खुद पर हावी न होने दें. साथ प्रति वर्ष सरकारी नय्क्रियों में संविदा पर कर्मचारियों की भारती के चलते सरकारी नौकरियों की संख्या भी कम हो रही हैं. ऐसे में भी आपको अपनी सकारात्मक सोच बनाकर रखनी होगी.

3.ज्ञान के साथ बढ़ाएं स्पीड भी:

अधिकतर सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए उम्मीदवारों को पहले लिखित परीक्षा पास करनी होती हैं. सभी प्रकार की लिखित परीक्षा नियत समय में पूरी करनी होती हैं. ऐसे में अपनी लिखने की स्पीड पर भी उतनी ही मेहनत करने की आवश्यता हैं जितना कि आप अपने ज्ञान को बढ़ने में कर रहे हैं. इसका सबसे आसन तरीका हैं कि आप अपना अधिकतर काम लिखित रूप से कर के देखें. ऐसा करने से आपको चीजे आसानी से याद भी हो जायेंगी और आपके तेजी से लिखने की क्षमता का भी विकास होगा.

4.सही तरीके से सरकारी जॉब ढूढना भी जरूरी :

अगर आप अपना मन बना चुके हैं की आपको सरकारी जॉब में ही जाना हैं और इसके लिए आप पूरी मेहनत भी कर रहे हैं तो आपके लिए सही तरीके से सरकारी नौकरी (Government Job) की तलाश करना भी जरूरी हैं. इसके लिए आपको एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ पेपर से मदद मिल सकती हैं. साथ ही ऐसी बहुत सी वेबसाइट भी हैं जो आपको आपकी मन मुताबिक जॉब के निकलने पे ई-मेल भी भेजती हैं.

5.सही तरीके से अप्लाई करें:

सरकारी नौकरी (Government Job) के लिए आपको सही तरीके से अप्लाई करना भी जरूरी हैं. अगर आपने एक भी पेपर गलत लगा दिया तो आपकी एप्लीकेशन निरस्त भी हो सकती हैं. साथ ही अपनी एप्लीकेशन में किसी भी तरह की गलत या झूठी इनफार्मेशन न डालें. अगर किसी प्रकार से आपके द्वारा दी गयी जानकारी गलत पायी जाती हैं तो आपकी नौकरी तो जायेगी ही साथ हे आपको सजा भी हो सकती हैं.

6.एडवांस में तैयारी करें :

सरकारी जॉब पाना इतना आसान नहीं हैं. साथ ही सरकारी नौकरियों में उम्र की बाध्यता भी होती हैं. इसलिए आपको अपनी सरकारी नौकरी प्राप्त करने की तैयारी बहुर पहले से शुरू करनी होगी ताकि जैसे ही आपकी मनचाही सरकारी नौकरी आये आप उसमें सफलता प्राप्त कर सकें.

करियर का चुनाव करते वक़्त हम सरकारी नौकरी(Govt. Job) को ही क्यों अहमियत देते है ?

7.हर न्यूज़ जरूरी हैं :

आप किसी भी सरकारी नौकरी की बात कर लें सभी में वर्तमान समाचारों से जुड़े प्रश्न आते हैं. ऐसे में अखबार पढना व न्यूज़ सुनना न भूलें. हर जरूरी खबर के नोट्स बना लें. ये आपको काफी फायदा देंगे.

8.अच्छी नेटवर्किंग से बनेगी बात:

अगर आपको सरकारी नौकरी  (Government Job)  प्राप्त करने हैं तो आपकी सरकारी विभागों में नेटवर्किंग आपको काफी फायदा दिला सकती हैं. इससे आपको पता चल सकता है कि किस डिपार्टमेंट में नौकरियां कब तक निकल सकती हैं. साथ हे ऐसे व्यक्ति जो पहले से सरकारी जों में हैं वो आपको सलाह दे सकते हैं जिनसे आपको सफलता भी मिल सकती हैं.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message