Work at home के लिये ऐसे मनाये अपने बॉस को.

“Work at home” एक ऐसी सुविधा है जो बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से एम्प्लोयी को मिली है. आप इन्टरनेट व फ़ोन के जरिये अपने ऑफिस से जुड़े रह सकते है और अपने घर से ही सारा काम भी मैनेज कर सकते हैं.

लेकिन work from home की परमिशन बॉस तभी एम्प्लोयी को देते है जब एम्प्लोयी के लिए ऑफिस आना बिलकुल पॉसिबल नहीं होता. ऐसे में अगर आपको भी “Work at home” एन्जॉय करना है तो follow करें ये टिप्स.

Make Plan :

आप “Work from home” के दौरान अपने काम को कैसे मैनेज करेंगे. कितने  दिन आपको Work at home करना है. इस सबकी पूरी प्लानिंग कर लें. आप ऑफिस में अपनी टीम व टीम मेम्बेर्स के साथ कांफ्रेंस कॉल करने का भी विकल्प  दे सकते हैं.

Share your Problem :

आप के Work from home के option को pick करने की पीछे कारण क्या है, उन्हें अपने बॉस को बताने में बिल्कुल न झिझके. आपके बॉस आपकी बात को समझेंगे. अगर आपकी प्रॉब्लम जेन्युइन है तो आपको  Work at home की फैसिलिटी आराम से मिल जायेगी.

work-at-home1

image credit: Contactzilla

How can this be beneficial for company :

आपके बॉस को हर वो बात बहुत पसंद होगी जिसमे उन्हें  कंपनी को कुछ फायदा होता दिखेगा. इसलिए आप अपने घर से काम करने के प्रस्ताव को इस तरह से अपने बॉस के सामने पेश करें कि उन्हें आपकी सुविधा बाद में दिखे और कंपनी का फायदा पहले नज़र आयें.  जैसे आप अपने बॉस को ऑफर दे सकते है कि घर पर आप ऑफिस के मिकबले अधिक देर तक ऑफिसियल कामों से जुड़े रहेंगे.

Offer a trial :

अधिक दिनों के लिए Work at home चुनने से पहले एक या दो दिन के लिए खुद पर अप्लाई कर के देखें. और इन एक या दो दिन में उतना ही काम करें जितना कि आप कर सकते है. अगर आपने ट्रायल पीरियड में अधिक काम किया और बाद में अपनी उस परफॉरमेंस को continue नहीं रेख पायें तो आपके बॉस को आपके Work at home से दिक्कत होनी शुरू हो जायेगी.

Make a informal discussion :

अपने बॉस से Work at home की बात करते समय बहुत फॉर्मल डिस्कशन न करें. कहीं ऐसा न हो जैसे आप फॉर्मल तरीके से अपने बॉस से घर से काम करने की परमिशन मांग रहे हो, उसी फॉर्मल तरीके से आपको ‘न’ सुनने को मिल जाएँ. इसलिए अपने डिस्कशन की शुरुआत थोडा इनफॉर्मल तरीके से करें.

Keep Emergency plan ready :

“Work at home” का मतलब ये नहीं है कि आपको ऑफिस आना ही नहीं है. अपने बॉस से अपने प्लान डिस्कस करते समय ये जरुर मेंशन करें कि अगर आपको कभी बीच में ऑफिस आना पड़ जाएँ तो आप इसे आसानी से मैनेज कर लेंगे.

ये हमारे कुछ सुझाव हैं जिससे आपके बॉस work at home के लिए आसानी से मान सकते हैं. अगर आपके पास भी ऐसे कुछ suggestions हैं तो कमेंट्स के जरिये हमें भी बताएं.

 

 

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message