क्या आप लाइफ में Quit के आप्शन का इस्तेमाल करते है ?

हमें हमेशा ये ही सीख दी जाती हैं कि कभी हार न मानों. या कोशिश करते रहों. और हम हमेशा इसी को अपनाने की कोशिश करते हैं. “Quit” एक ऐसा शब्द हैं जिससे हमें दूर ही रहने को कहा जाता हैं. लेकिन किसी काम से या रिलेशनशिप से quit करना वास्तव में इतना भी बुरा नहीं हैं.

“Quit” ऐसा शब्द हैं जिसे  नापसंद करना हमें शुरू से ही सीखा दिया जाता हैं. और शायद  इसी वजह से हम बहुत बार गलत कमिटमेंट में stuck हो जाते हैं. ये वास्तव में आश्चर्य की बात हैं कि हम अधिकतर समय quit न करने के विषय में सोचतें हैं लेकिन किसी असफल काम को quit करके हम दुसरे सफल काम की शुरुआत भी  कर सकते हैं.

ऐसे बहुत से मौके हैं जब move on होना ही बेहतर होता हैं. इन्ही पॉइंट्स के विषय में हम बात करेंगे जब Quit कर देना ही best हैं.

Your Job

हमें अपनी जॉब से बहुत प्यार होता हैं. किसी एक जॉब में ठीक से एडजस्ट होने के बाद हम किसी भी दुसरें change को एक्सेप्ट करने से हिचकिचाते हैं. हमारी इस हिचकिचाहट के पीछे एक तर्क ये भी होता हैं कि हम अपने वर्तमान बॉस को नाराज़ नहीं करना चाहते. आखिरकार उन्होंने हमें ट्रेनिंग दी हैं और उनके ऑफिस की रेस्पोंसिबिलिटी हमारे ऊपर भी हैं. इन सब में हम भूल जाते हैं कि आपके बॉस को अपना बिज़नस चलाना हैं. अगर उन्हें आप से बेहतर एम्प्लोयी मिलेगा तो वो आपको रिप्लेस भी कर सकते हैं.

अगर आपके सामने नयी opportunities आ रही हैं तो आपको उन्हें स्वीकारने में कोई हिचक नहीं होनी चाहिए.

Your Relationship

जब आप किसी रिलेशनशिप में होते हैं तो आप बहुत कोशिश करते हैं कि सब ठीक रहे. रिलेशनशिप में हमेशा सब कुछ स्मूथ रहे ऐसा पॉसिबल भी नहीं हैं. लेकिन आपकी कोशिशों के बाद भी अगर आप अपनी रिलेशनशिप को एक कम्फर्ट जोने में नहीं ला पा रहे हैं. तो खुद को थोडा समय दें और सोचें कि कहीं ये Quit करने का समय तो नहीं.

किसी भी रिश्ते या प्रोजेक्ट को आप केवल अपने दम पर नहीं चला सकते. अगर आप अकेलापन बार बार महसूस करते हैं तो quit करना  बेकार आप्शन नहीं हैं.

कभी कभी आप अपनी कोशिशों में इतना समय लगा देते हैं कि आपके पास खुद को दूसरा मौका देने का समय नहीं मिलता. हम यहाँ ये नहीं चाहते कि आप अपनी जॉब या रिलेशनशिप को दुसरा मौका न दें लेकिन अगर बार बार कोशिश करने के बाद भी आपको संतोषजनक परिणाम नहीं मिल पाते तो “I Quit”  कहना ही बेहतर हैं.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message