सफलता (Success)पाने के लिए खाली समय (Spare time) का ऐसे करें सदुपयोग.

सफलता (Success) पाने का मतलब ये नहीं कि आप अपने बिज़नस या जॉब में अच्छा कमाने लगे. सफलता सही  मायनो में वो है जो आपको आदर सम्मान दिलवाएं. अगर कोई व्यक्ति मुसीबत में हैं तो उसे आपसे सलाह लेने से पहले दोबारा न सोचना पड़े. और आप किसी भी परिस्थिति को सँभालने में कामयाब होने की क्षमता रखें.

वैसे सफल व्यक्ति की ये परिभाषा हर व्यक्ति के लिए अलग हो सकती हैं लेकिन एक बात आप सभी मानेंगे की सफलता (Success) कड़ी मेहनत और एक एक पल का सदुपयोग करने से ही मिलती हैं. आज हम आपको ऐसे 5 तरीकों  के बारें में बता रहे हैं जिन्हें अपने खाली  समय (Spare time) में अपना कर सफलता के और करीब पहुँच सकते हैं.

कुछ नया सीखें

जब भी आपको थोडा समय (Spare time) मिलें कुछ नया सीखने की कोशिश करें. आप नयी भाषा सीख सकते हैं. या फिर कुछ नयी रेसिपी. ये कुछ नया आपकी लाइफ को बोर नहीं होने देता और साथ ही हमेशा कुछ नया करने की इच्छा आपको क्रिएटिव भी बनाएं रखती हैं. कुछ नया सीखने के प्रोसेस में आप अपनी एजुकेशन को आगे बढ़ा सकते हैं.

Image Credit :Buy Health and Food Supplements Online in India at Inlife

Exercise जरुर करें

आपके रोज़ व्यायाम करने से आप का केवल शरीर ही फिट नहीं रहता हाल में हुए एक शोध से ये पता चलता हैं कि जो लोग हफ्ते में 5 दिन 30 मिनट के लिए exercise करते हैं उनकी ब्रेन पॉवर भी दूसरों से बेहतर होती हैं.

Time management : सफल जीवन के लिए अपना समय मैनेज करना सीखे

समय प्रबंधन (Time Management ) आधुनिक समय में कामयाबी का मन्त्र

क्या होता है समय प्रबंधन ? कामयाबी के लिए कितना जरुरी है समय प्रबंधन

ध्यान भी लगायें

अधिक से अधिक लोग आज कल मेडिटेशन की और झुक रहें. इसका कारण ये हैं कि आपका दिमाग जितना रिलैक्स होगा उतने ही आप एक्टिव रह पाएंगे. जैसे ही आपको Spare time मिलें कम से कम 10 से 15 मिनट तक अपने दिमाग को बिलकुल खाली रखने की सोचें. कोशिश करें अच्छी या बुरी किसी भी तरह की सोच आपके दिमाग में न आयें. जैसे जैसे आप ये प्रैक्टिस करते जायेंगे वैसे ही आपकी पकड़ अपने काम पर मजबूत होती जायेंगी.

दूसरों की मदद भी करें

आज अगर आपके पास कुछ है तो बहुत से लोगों के पास वो भी नहीं हैं. अगर किसी की आप मदद कर पायें तो जरुर करें. आप किसी की मदद सिर्फ पैसें से करें ऐसा जरूरी नहीं. अगर आपको वीकेंड पर समय मिलें तो जो बच्चे स्कूल नहीं जाते उन्हें पढ़ा लें. आपको आपके समाज ने देश ने बहुत कुछ दिया हैं. अगर आप थोडा भी दूसरों की मदद के जरिये वापस कर पायें तो ये बड़ी बात होगी.

अपने परिवार  को समय दें

आगे बढ़ने की जल्दी के साथ साथ  अपने परिवार के साथ समय बिताना भी जरूरी हैं. आपके काम को एक साइड रखकर हफ्तें में कुछ घंटे सिर्फ अपने परिवार के साथ बताएं और उन कुछ घंटों के दौरान सभी सोशल मीडिया व फ़ोन, टी. वी. से भी दूरी बना लें.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message