Vijay Mallya और Kingfisher की नाकामयाबी में है कामयाबी की सीख

आजकल समाचारों में एक नाम और उसके किए गलत काम बहुत छाए हुए हैं और वो शख्श  है Vijay Mallya .

 

Kingfisher airlines के मालिक आज भले ही भारतीय सरकार और यहाँ के कानून से बचते फिर रहे हैं लेकिन ऐसे में भी इन्होने हमे कुछ सिखाया है। हमे इनकी नाकामयाबी से जो सीख मिलती है आइए इस पर एक नज़र डालते हैं  :-

 1 . भावनाओं और निवेश को अलग ही रहने दें  :-  Vijay Mallya एक अच्छी कंपनी को अच्छे से चला रहे थे जब उनको अपने महत्वकांक्षी project में पैसा लगाने का विचार आया और उन्होंने एक मुश्किल और असफल कारोबार में पैसा लगाया (Kingfisher airlines) और परिणाम हम सब जानते हैं।

 सीख  :- अपनी महत्वकांक्ष और भावनाओं को समय और स्तिथियों के मुताबिक बदलना ज़रूरी होता है, कभी भी किसी भी प्रकार के निवेश में भावनाओं को न आने दें। काम अपनी जगह और भावनाए अपनी जगह रहे तभी सब के लिए अच्छा रहता है।

2. Overconfidence बनता है बर्बादी का कारण :- Mallya ने अपने सभी व्यवसायों में बेहद कामयाबी पाई और यही कारण था की उनमें overconfidence आ गया था और इसी overconfidence के चलते इनको लगा ये Kingfisher airlines के मामले में भी कामयाबी पा जाएगे यही थी इनकी गलती।

 सीख  :- एक व्यापार की सफलता के बाद आदमी में विश्वास पैदा होता है दूसरे काम की कामयाबी आत्मविश्वास पैदा करती है पर अगर यही विश्वास अति से अधिक हो जाए तो यह पतन का कारण बन जात है इसीलिए confident बने overconfident नहीं।

3. उधार लेने से बचे :- Kingfisher airlines Vijay Mallya का सपना था और यही वजह थी के इसके काम नहीं कर पाने पर भी वे bank से loan ले कर flights उड़ाते रहे और अंत तो आप सभी जानते ही हैं।

सीख  :- उधार की ज़िन्दगी कभी सफलता की ओर नहीं ले जाती इसलिए ऐसे काम को खीचते रहने से बेहतर है काम को या तो रोक दिया जाए या छोड़ दिया जाए। किसी भी काम को एक ही शर्त पर आगे बढ़ाना चाहिए जब आपको उसके कामयाब हो जाने पर पूर्ण विश्वास हो।

4. Performance पर नज़र बनाए रखे :- Kingfisher airlines पर Vijay Mallya ने कितना पैसा खर्च किया किसी को सही से पता नहीं है।  Airlines आमदनी बढ़ाने का काम नहीं कर रही थी पर इस पर Vijay Mallya ने ध्यान नहीं दिया।

सीख  :- Performance review करना बेहद ज़रूरी है और अगर सब सही नहीं हो रहा हो तो रास्ते बदल लेने में ही समझदारी होती है।

 

Vijay Mallya ने बहुत पैसा  कमाया और अपनी कामयाबी पर अपना एकाधिकार समझ कर एक ऐसी गलती की जिसने उन्हे बर्बाद कर दिया। Vijay Mallya की इसी बर्बादी से हम सीख ले कर खुद को इस तरह की कोई भी गलती करने से रोक सकते हैं।

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message