इंटरव्यू का मुश्किल सवाल : आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है ? कैसे जवाब दे

इंटरव्यू के दौरान एक वक़्त ऐसा आता है जब , रिक्रूटर आपके व्यक्तित्व के बारे में जानना चाहता है। और वो आपसे पूछता है आपकी सबसे बड़ी कमजोरी क्या है ? जब लोगो से उनकी खूबियों (strength ) के बारे में पूछा जाता है तो वो अक्सर अपनी कार्यक्षमता या अन्य खूबियों के बारें में बताते है। पर कमजोरी के बारे में जब पूछा जाये तो लोग अक्सर फंस जाते है।

अक्सर सुनते है पढ़ा भी होगा की कोई भी व्यक्ति पूर्ण नहीं है। हम सब में कोई न कोई कमी होती है।  तो जाहिर सी बात है की आप इस सवाल को टाल  तो नहीं सकते की मुझमे कोई कमी नहीं है। इस सवाल का जवाब खोजने से पहले हमें एक बात का पता होना जरुरी है क़ि  रिक्रूटर हमसे यह सवाल पूछ कर क्या जानना चाहता है ?

रिक्रूटर जब इंटरव्यू में आपसे यह सवाल पूछता है तो वो कई तरीके से आपका आंकलन कर रहा होता है

  •    आपमें खुद को स्वीकार करने की कितनी क्षमता है , मतलब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है या नहीं ?
  •   जिसमे में कमी होती है उसे सुधार की जरुरत होती है , अतः आपमें सीखने की ललक है या नहीं ?
  •   जिस व्यक्ति में सत्य को स्वीकार करने की क्षमता होती है वो Adjustable माना जाता है , अतः आप नयी कंपनी के माहोल में फिट बैठ पाएंगे या नहीं ?
  • इस सवाल के जवाब से रिक्रूटर आपकी तर्क शक्ति को जानना चाहता है , मतलब आपको अपनी बात को अच्छे ढंग से प्रस्तुत करना आता है या नहीं ?

इन  सब बातों से यह स्पष्ट है की आपको अपना जवाब बड़े ढंग से देना होता है जिससे आप अपनी बात बड़ी चतुराई से रिक्रूटर को समझा दो

कैसे दे इस सवाल का जवाब  : 

आपको न तो यह स्वीकार करना है की यह मेरी कमी न यह की यह मेरी विशेषता है , आपको बस अपनी बात कहनी है।

उदाहरण :  ” मुझे नहीं पता यह मेरी कमी है ये नहीं पर हो सकता है यह मेरी कमी हो मै हर काम को परफेक्ट तरीके से करना चाहता हूँ और कभी कभी जब रिजल्ट  मनपसंद न मिल रहा हो तो मै अपने सहयोगियों से सख्ती से पेश आता हूँ मेरा ऐसा करना हो सकता है उन्हें नागवार भी लगता हो “

हम आपको 3 ऐसी बातें बता रहें है जिन्हे अपना कर आप इस सवाल का जवाब इस ढंग से दे सकते है जिससे यह आपकी कमजोरी नहीं लगेगी

  • जैसा उदाहरण में भी दिया है यह सबसे प्रचलित तरीका है इस तरह के सवाल का जवाब देने का  आप अपनी किसी खूबी को कमीं के रूप में प्रस्तुत कर सकते है
  •   आप किसी ऐसी पुरानी घटना का जिक्र कर सकते है जिसमे आपको दिक्कत आई हो पर आपको उन्हें यह भी बताना है आप अब उस घटना से उबर चुके है।
  •  आप अपनी पुरानी किसी स्वास्थ्य से सम्बन्धी ऐसी कमजोरी को भी बता सकते है जिससे आपकी कार्यक्षमता प्रभावित न होती हो , और अब आप स्वयं को उस से अब उबार भी चुके हो। उन्हें ऐसा नहीं लगना  चाहिए की आप अभी भी इस तरह की समस्या में हो।

आशा करते है आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा , अपने विचार कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message