क्या करें जब आप अपनी मौजूदा job छोड़ना चाहते हैं पर आपके पास दूसरी जॉब का ऑफर नहीं हो

सब जानते हैं जब आपके पास job होती है तब दूसरी job पाने के लिए कोशिश करना आसान रहता है पर अगर आप job छोड़ना चाहते हो और आपके पास कोई दूसरा job ऑफर न हो तो परेशानी बढ़ सकती है वहीँ दूसरी और अगर आप ऑफिस में satisfied नहीं हो तब भी job करने का कोई मतलब नहीं है।

 

 

ऐसे समय में ध्यान रखें ये बातें :-

Job छोड़ने से पहले Job ढूंढना शुरू करें :-  इसका साफ़ मतलब तो यही है के आप job छोड़ने से पहले अपने लिए दूसरी job ढूंढ लें पर साथ ही अपनी नज़र हर आ रहे अवसर पर रखें हो सकता है कुछ काम बन जाए।

अपने resume को update ज़रूर करें :- resume आपकी पहचान है और इसे update रखना बेहद ज़रूरी है इसी लिए अपने रिज्यूमे को job site पर update करना न भूलें।

आपके जॉब छोड़ने का कारण ज़रूर खोज लें :- आप अपनी job क्यों छोड़ना चाहते हैं ये जान लेना बेहद ज़रूरी है।  क्या आप अपनी salary से संतुष्ठ नहीं है ? क्या आप बहुत दिनों से एक ही काम कर रहे हैं ? आप अपनी ज़िन्दगी और काम में संतुलन नहीं बना पा रहे हैं ? क्या आपके boss आपके साथ ठीक नहीं हैं ?  क्या आप अपने काम से ऊब गए हैं ? क्या आपको लगता है इस काम में आपको तरक्की नहीं मिलने वाली ? एक बार आप सभी संभावनाओं को ध्यान कर लें।

कोशिश करें इन समस्याओं को सही करने की वह भी job छोड़ने से पहले :-  अगर आप job छोड़ना भी चाहते हैं तो भी job छोड़ने से पहले अपनी सभी समस्याओं को सुलझाने के कोशिश करें। अगर आपको salary को  लेकर समस्या  बात करें अपने HR से या अगर यह increment  का समय है तो शयद आपको अच्छा raise मिल जाए। इसी तरह बाकी की समस्याओं को सुलझाने के कोशिश करें हो सकता है आप अपने job बदलने के विचार को त्याग दें।

आपकी इस job में कुछ तो अच्छा होगा :- हर job में कुछ positive और कुछ negative होता है अभी तक आपने सब गलत और ख़राब ही देखा है अब कोशिश करें इसी job में कुछ अच्छा ढूंढने की , कुछ तो ऐसा होगा इस job में जो आपको पसंद हो।  अगर आप एक भी बात ढूंढने में सफ्फल हो गए तो समझ लीजिए आपकी स्तिथि अत्यधिक भयानक नहीं है।

खर्चे कुछ कम करें :- आप अपनी मौजूदा job छोड़ने जा रहे हैं और अभी तक आपके पास कोई दूसरी job भी नहीं हैं इसी लिए अपने खर्चों पर लगाम कसें हो सकता है आगे आने वाले समय में आपको इस बचत की ज़रूरत पड़ जाए।

अपने सहकर्मियों के सम्पर्क में रहें :- आप job छोड़ रहे हैं सहकर्मियों को नहीं उनसे सम्पर्क बनाए रखें हो सकता है वे आपके काम ही आ जाए। वे आपको आपकी पसंद की job खोजने में मदद भी कर सकते हैं।

job satisfaction ज़रूरी है और साथ ही साथ मुशिकल भी तो जो भी फैसला ले सोच समझ कर ले।

Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message