इंटरव्यू टिप्स : इंटरव्यू(Interview) पर जाने से पहले क्या खाएँ और क्या छोड़े

हम अक्सर interview पर जाने से पहले दही+चीनी खा लेना शुभ समझते हैं लेकिन सुबह से पहले क्या खाना अच्छा है और क्या नहीं खाना चाहिए यह नहीं सोचते। आईये गौर करते हैं क्या खाना सही है और क्या खाना नहीं है।

interview से पहले क्या खाए :-

Interview से पहले टेन्शन होना स्वभाविक सी बात है और इसी वजह से हम अक्सर कुछ भी खाना avoid करते हैं। यह सही नहीं है , हमे interview में कितना समय लग जाएगा कोई नहीं जानता इस वजह से कुछ भी नहीं खाना गलत है। आप ज़्याद नहीं पर healthy और easily digestible कुछ खा सकते हैं।

1 protein खाए :-

Protein energy का बड़ा source होता है। यह आप को सारे दिन के लिए एनर्जी देता है। अपने खाने में दूध, अण्डा, whole grain और दही ज़रूर लें। यह आपको सुस्ती और आलस्य से दूर रखता है और दिमाग को active रखता है।

2 fruits खाए :-

फल हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा हैं और हमेशा फल खाने से बोहत सी बीमारियों से बचा जा सकता है सात हे ये energy का भंडार भी हैं तो फल ज़रूर लें। fruits के साथ dry fruits भी ले।

3 हरी सब्ज़ियाँ न छोड़े :-

हरी सब्ज़ियाँ vitamin का बहुत बड़ा source हैं ये हम सभी को पता है और vitamin कितने ज़रूरी हैं वो भी हम जानते हैं इसी लिए अधिक कुछ भी कहना मूर्खता होगे और कुछ नहीं। Interview में आप जितने efforts लगाते हैं वो सब बेकार हो जाते हैं अगर आप interviewer के सामने सब भूल जाए। vitamins आप की स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं। इसे लिए सब्ज़ियाँ ज़रूर खाए।

4 coffee/चाय ले :-

Coffee या चाय दिमाग को active रखती है इसे लिए इसे अपना अच्छा मित्र समझ कर साथ रखे। यह आपको instent energy तो देगे हे सात हे आप के blood pressure को भी cantrol में रखेगी। जो interview में बहुत ज़रूरी होता है। ज़्यादातर हम interview के दौरान low B. P. महसूस करते हैं। Coffee ऐसे में अमृत जैसा काम करते है।

अब ये भी जान लें के क्या नहीं खाना सही रहेगा :-

1 चावल (rice) ना खाए :-

चावल जल्दी digest हो जाते हैं और सुस्ती पैदा करते हैं जिस से नींद आती है। Interview से पहले चावल या चावल से बानी चीज़ो को ना खाने में ही समझदारी है।

2 fruits खाए पर केला नहीं :-

research ने यहाँ साबित किया है के केला muscles को relax करने में मददगार होता है और यही कारण है के interview में केला खा कर जाना सही नहीं है। muscles का relax होना मतलब शरीर का rest करना। यह interview के लिए सही नहीं है।

3 बदबू पैदा करने वाला खाना :-

भारत के खाने की यह एक बहुत बड़ी दिक्कत है। हमारे यहाँ का खाना मसालों का मिश्रण होता है और ज़्यादा मसाला , प्याज़,अदरक ,लहसुन वाला खाना मुंह  में बदबू पैदा करता है। इस तरह interview में जाना अच्छा नहीं है।

4 पंजाबी भरवां परांठे और लस्सी :-

पंजाब के यहाँ प्रसिद्ध नाश्ते interview से पहले ना है खाना अच्छा है। परांठे और लस्सी खाने से नींद आने लगती है ये आप को interview में perform नहीं करने देगे।इसी लिए इनको avoid करे।

5 बहुत सा पानी :-

कहते हैं जल ही जीवन है। पर साथ ही अत्ति से अधिक कुछ भी ठीक नहीं होता। ज़्यादा पानी पीना interview से पहले सही नहीं है ये बताना भी ज़रूरी नहीं है आपको पता ही हैं इस के side effects .

6 तला हुआ खाना :-

Interview पर जाने से पहले कुछ भी तल्ला हुआ ना खाए। तला खाना तभी तक energy देता है जब तक digest नहीं हो जाता। साथ ही तले हुए खाने के खुशबू आप के resume को भी महका देगी जो interview के लिए अच्छा नहीं है।

ऊपर लिखी गई खाने या न खाने वाली बातो को अपना कर आप अपना impression अच्छा बना सकते हैं

Interview में जाना है तो ये जरुरी तैयारियां करना न भूलें 

आपने पिछली जॉब क्यों छोड़ी ? इस सवाल के 7 जवाब जिन पर एम्प्लायर विश्वाश करते है


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message