जानिए क्या होगा ban हुए 500 व 1000 के नोटों का

देश में हर किसी की जबान पर 500 व 1000 के नोटों पर लगे ban की ही बात है. नये 500 व 2000 के नोटों को लेकर सभी उत्साहित है. ऐसे में कुछ लोगो के दिमाग में ये बात भी आ रही होगी कि क्या होगा इन पुराने नोटों के साथ.

आज हम आपको ये ही बता रहे है कि इतने दिनों तक आपके साथ रहने वाले इन 500 और 1000 नोटों के साथ अब जो होने वाला है वो आपने सोचा भी नहीं होगा.

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के एक ऑफिसर ने इस विषय में जानकारी दी कि रिज़र्व बैंक ने इन नोटों को पूरी तरह से destroy करने की पूरी तैयारी की हुई है. इन नोटों को खतम करने के लिए सबसे पहले इन पुराने नोटों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटा जायेगा इन नोटों को इस प्रकार काटा जायेगा  कोई भी इन्हें वापस जोड़कर नकली नोट न बना सके.

इन नोटों को छोटे- छोटे  टुकड़ों में काटने के बाद इन्हें  ईंटों के  जैसे आकार में बदल दिया जायेगा फिर इसके बाद ये ईंटों के टुकड़े उन ठेकेदारों को दे दिए जायेंगे जो गड्ढे भरते है. यानी जो नोट अब तक आपकी जेब भरते थे अब आपकी सडको के गड्डे भरने के काम आयेंगे.

1000 के नोट की भारतीय करेंसी

Image Credit: OdishaSunTimes

भारत के अलावा बहुत से देशों के अपने अपने तरीके है अपनी मुद्रा को destroy करने के जैसे कि इंग्लैंड की बैंक वर्ष 1990 तक अपने नोटों को जलाकर बैंक की बिल्डिंग को गर्म करने के लिए इस्तेमाल करती थी. दुनियाभर के बैंक अपने नोटों को ख़त्म करने के लिए इसके अलावा भी कई तरीके इस्तेमाल करती है. इसके अलावा अमेरिका की बैंक भी भारत की बैंक की तरह अपने नोटों को नष्ट करती है. वर्ष 2000 के समय में दुनियाभर की बैंक ने नोटों को नष्ट करने शुरू कर दिए थे.

हालाँकि, इसके बारें में यह कोई निर्णय नहीं लिया है कि, नोटों को ख़त्म करने के अलावा इनका किसी अलग तरह से इस्तेमाल किया जायेगा या नहीं. आपको बता दे कि, इस साल मार्च तक 1570 करोड़ रुपयों तक पांच सौ के नोट चलन में थे। इसके अलावा 632 करोड़ रुपयें एक हजार के नोट चल रहे थे।

नोट ban होने के कारण एक बार भारत की जनता को थोड़ी परेशानी तो उठानी पड़ ही रही है लेकिन कुछ दिनों बाद सभी कुछ पहले की तरह स्थिर हो जायेगा.


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message