कौन नहीं चाहता की आप जीवन में सफल(Success) हो ?

यह आर्टिकल में 3 इडियट फिल्म के एक बड़े मशहूर डाईलाग से शुरू करता हूँ .  ” जब आपका दोस्त फ़ैल हो जाये तो आपको दुःख होता है पर अगर वही दोस्त फर्स्ट आ जाये तो और भी ज्यादा दुःख होता है ”

अगर आप मंथन करें तो हम सभी अपने आप को इसी श्रेणी में पाएंगे , इसका एक बहुत बड़ा कारण है हमारा स्वाभाव , हम जब किसी को दुखी देखते है तो उसके दुःख से खुद को जोड़ लेते है , पर जब हम किसी अपने की ख़ुशी देखते है तो खुद को उस ख़ुशी से अलग कर लेते है

हमारा स्वाभाव ही सफलता के लिए सबसे बड़ा रोड़ा है  :

आपने एक मुहावरा जरुर सुना होगा , ” बेगानी शादी में अब्दुल्ला दीवाना ” , ऐसा उन लोगो को कहा जाता है जो  दूसरों की ख़ुशी में खुश होते है ,  और समाज कहीं न कहीं यह सिखाता है की , दूसरों की ख़ुशी में खुश होने की जगह खुद अपने लिए वो मुकाम हासिल करो जो अपने दोस्त या रिश्तेदार ने हासिल किया है , किसी की कामयाबी से प्रेरणा लेना एक बहुत अच्छी बात है , पर किसी की ख़ुशी में खुश न होना मेरी समझ से बाहर है .

अगर आप किसी की सफलता की ख़ुशी पर खुश नहीं होते तो इसका सीधा सा मतलब है आप सफलता का सम्मान नहीं करते , सफलता का सम्मान करेंगे तभी सफलता आपके और आकर्षित होगी .

सफलता (Success)पाने के लिए खाली समय (Spare time) का ऐसे करें सदुपयोग

क्या है सफलता (Success) : जाने सफलता से जुड़े myths and facts

जिन्दगी बड़ी सरल  है बड़े सीधे मापदंडो पर चलती है , एक तरफ तो हम अपने लिए सफलता चाहते है और दूसरी तरफ हम अपने किसी साथी को वह सफलता पाते देखकर जलन महसूस करते है , तो हमें सफलता कैसे मिल सकती है , मान लो अगर कुछ जुगाड़ बाजी से सफलता आपको मिल भी गयी , पर आपको  वह ख़ुशी नहीं मिलेगी जो एक संतुष्टि प्रदान कर सके .

अगर जीवन में सफल होना है तो दूसरों की सफलताओं को अपनाना सीखना चाहिए . और दुसरे के दुखो में ऐसे शामिल हो जिससे आप उसकी मदद कर रहे हो , नाकि उसके दुःख को और बढ़ा रहें हो


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message