Cipla के चेयरमैन Dr. Y.K.Hamied को Forbes ने दिया ये बड़ा सम्मान

दुनिया की प्रतिष्ठित मैगज़ीन Forbes  ने अपने Forbes India Leadership Awards 2016 की  सूची जारी की  जिसमें Forbes  ने अपने छठें Forbes India Leadership Awards 2016 के लिए Cipla के चेयरमैन YK Hamied  को Life Time Achievement के अवार्ड के लिए चुना है.

YK Hamied को इससे पहले भी Forbes Conscious Capitalist for the Year के अवार्ड के लिए सम्मानित कर चुकी है. वर्ष 2012 में  YK Hamied को ये अवार्ड दिया गया था.

ये भी पढ़े >> भारत की Pharma Industry के धन कुबेर है यें

ये हैं उपलब्धियां

  • Cipla के चेयरमैन YK Hamied ने महँगी दवाओं को गरीब व आम जनता को सुलभ करने की दिशा उल्लेखनीय काम किया है. Mr. Hamied में कैंसर की दवाओं को सस्ता कराने की दिशा में प्रशंसनीय कार्य किया. 
  • Cipla ने बहुत सी महंगी दवाओं के महंगे patents को challenge किया है. हर बार जब भी वो किसी महंगे patent को चुनोती देते वो बड़ी Pharma कंपनियों की निशाने पर आ जाते. लेकिन इस बात से उन्हें कभी परेशानी नहीं हुई. YK Hamied के अनुसार उनके इन बड़ी कंपनियों के CEO के साथ मधुर सम्बन्ध आज भी है.
  • लगभग एक दशक पहले Cipla ने अफ्रीका में बहुत कम दामों पर HIV की दवा बेचनी शुरू की. इतना ही नहीं YK Hamied ने दुसरी बड़ी pharma कंपनियों को भी अपनी HIV की दवा के दाम कम करने के लिए  मजबूर कर दिया.

Image Source : Indian Billgates
  • जिस वर्ष Cipla ने HIV की दवाओं के दाम घटायें उसी वर्ष Cipla ने Pharma इंडस्ट्री को अपने एक और निर्णय से हिला कर रख दिया. और वो था कैंसर की दवा के दामों को कम करना. जिससे इस भयंकर बीमारी की दवा जन जन की सुलभ हो सकें.
  • सन 1960 में YK Hamied Indian Drug Manufacturers’ Association का नेतृत्व कर रहे थे . इस समय Mr. Hamied ने Patent law  को चैलेंज किया. YK Hamied इस law में कुछ बदलाव चाहते थे.  1972 में ये बदलाव apply हुए जिसका प्रभाव ये हुआ कि 2006 में जो pharma industry 360 करोड़ की थी वो 2011 तक 65,000 करोड़ तक की हो चुकी थी. अभी तक ये प्रगति चल रही है.
Cipla की सफलता की पीछे YK Hamied की मेहनत और सोच दोनों ही हैं. फार्म इंडस्ट्री भविष्य के विषय में बात करते हुए Mr. Hamied कहते है “ 2020 तक भारत की 5 बड़ी pharma कंपनिया (including Cipla) एक जैसी बिलकुल नहीं रहेंगी. बहुत सी कंपनियों ने already भारत को abandoned किया हुआ है.”

ये भी पढ़े :  कैसे शुरू हुआ Cipla की कामयाबी का सफ़र 

Mr.  Hamied  सिर्फ Cipla के लिए किये गये कार्यों के लिए ही नहीं बल्कि भारतीय  Pharma Industry के लिए किये गये अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए बधाई के पात्र है.

 


Comments

comments

loading...

- Apply This Job

Your Name (required)

Your Email (required)

Upload Resume (3mb max)

Your Message